SEO Friendly Post कैसे लिखे SEO Friendly Article Rank Website In Google

SEO Friendly Post कैसे लिखे How To Write SEO Friendly Article Rank Website In Google.

SEO Friendly Post Kaise Likhe How To Write SEO Friendly Article In Hindi WordPress Blog Google Top Rank Website S E O Kya Hai Post Content Likhe Top 10 Ways
S E O Friendly Post

Friends अपनी post को search engine में top rank कर में लाना है तो आपको post लिखते time कुुच point को follow करना होगा So let’s know.

S E O मतलब ? search engine optimization, Post SEO improve करने के लिये आपको Yoast SEO plugin use करना होगा, यह बहुत ही best और popular plugin है, इस plugin की help से अपने article को search engine में rank करवा सकते है.

Read Also : Image Optimize कैसे करे SEO Friendly Image Optimization

अपनी post को ” S E O Friendly ” बनाने के लिये आपको कुच (point) को follow करना होगा वो हमने नीचे बताये हैै.

SEO Friendly Post कैसे लिखे ?

1. Use Yoast SEO Plugin

2. Search and Select Best Keyword and Title.

3. Edit URL and Remove Extra Word

4. Use Focus keyphrase – Manage : Keyword Density

5. Use Internel Link And outbound Link

6. Use Heading 2 With Main Keyword Also Use Heading 3 And 4.

7. Add Image With Alt Text With Main Keyword

8. Add Keyword In First And Last Paragraph

9. Write SEO Description

10. Create Quality Backlink

1. Use Yoast SEO Plugin

Post rank अच्छी बनाने है तो SEO plugin use करना बहुत जरूरी है, ऐसे तो S E O के लिये  बहुुु सारेे plugins है पर सबसे best plugin Yoast SEO है, ईस plugin को Use करने पर आपको बहुत सारे best useful features मिलेेगें जिस की help से post seo friendly करने में आपको बहुुुत ही help होगी.

2. Search and Select Best Keyword and Title

सबसे पहले जान लेते है कि Keyword किसे कहते है ताकि जब हम post लिखे तब main keyword को Target कर सके और post को rank करवा सके, हम जोभी कूच लिखते है वो एक keyword ही है पर सही keyword – Title use करना बहुत जरूरी है.

Example : हमारे इस post का Title है ( SEO Friendly Post कैसे लिखे ) इसमे SEO main keyword है, अगर कोई S E O से related कुछ search करेंगा तो यह post search result में आयेगा.

Post Keyword use – सभी post में Keyword तो होते ही है पर post के लिए सही Keyword search कर के best Keyword select कर के use करना बहुत जरूरी है तो उसके लिये कैसे क्या करना है वो जानते है.

Post लिखने से पहले आप जिस topic पर post लिख रहे हो उस topic का keyword Google Keyword Planner या others keyword research tool की help select कर सकते है – धुंध सकते है.

या फिर उस topic को Google में search करे, Search करने पर आपको कूच releted suggestions मिलेंगा.

SEO Friendly Post Kaise Likhe How To Write SEO Friendly Article In Hindi WordPress Blog Google Top Rank Website S E O Kya Hai Post Content Likhe Top 10 Ways
Search and Select Keyboard

या तो आपका topic Google में search and search करने पर पहले से लिखे post मिलेगे उसमे से best Title and keyword select करे.

3. Edit URL and Remove Extra Word

Post URL SEO friendly बनाने के लिये post का URL edit करना है उसमे से extra word remove करदे और उसमें main word और keyword ही रखे फालतू के word हटा दे और URL को short रखे अगर ज्यादा लंबा URL है तो.

4. Use Focus keyphrase – Manage : Keyword Density

Post लिखते या Edit करते time Yoast SEO plugin के option में आपको > Focus keyphrase < का option दिखेगा उसमे post का main keyword add करे post को rank कर वाने में यह important है

Post में keyword density भी जरूर Manage करे, Post लिखते time Yoast plugin के > SEO analysis < option में आपको keyword density देखने को मिलेगी, वहा देख कर आप post के Focus keyphrase – keyword को post में कितनी बार use किया वो देख कर keyword density Manage कर सकते है.

5. Use Internel Link And outbound

Post में internal link use करना मतलब post में अपनी site की other related post की link add करना.

साथ ही outbound link – external link भी add करे मतलब की other website link add करना कही जरूरत पड़े तो.

Outbound Link Example : जैसे आप किसी WordPress plugin, Apps, Site, Others, किसी topic पर post लिखते है तो उसकी link भी add करे.

जहा जरूरत पड़े वहा link add करे, Post me link add करना बहुत ही आसान है, post में link add कैसे करे ?.

1. सबसे पहले जिस word में link add करनी है उस word को select करे.

2. Next आपको tool bar में link add icon पर click करे.

3. अब link add option आएगा उसमे URL add कर सकते है पर आपको उसके settings icon पर click करना है.

4. Next एक Insert/edit link menu आएगा उसमे URL box में URL add करे.

Friends अगर आप उस link को new tab में open कर वाना चाहते हो तो.

5. (Open link in a new tab) option को check mark करे.

6. Add link button पर click करे और link को add करदे.

6.Use Heading 2 With Keyword Also Use Heading 3 And 4

जब भी आप post लिखे उसमे H2, H3, H4. (Heading) को जरूर use करे, Post में Heading 2 के साथ main keyword use करने से post का (SEO) improve होगा.

Heading use करने के लिए > जिस word मे Heading use करनी है उस word को select करे, Next tool option में Paragraph option पर click करे और Heading को select करले.

7. Add Image With Alt Tag With Main Keyword

Post में image add करना भी बहुत की important है, Post में image add करने से (Readability) और (SEO) improve होगा, साथ ही post को समजाने में भी आसानी होगी.

Friends हम जिस किसी topic पर post लिखते है उस topic को समजाने में आसानी हो ऐसी image add जरूर करे

Add Alt Text In Image With Main Keyword

Post में जब आप image add करते हो तब उस image में (Alt text) add करने का भी option मिलता है तो उसमें आपको (Alt text) add करना है.

Alt Text Example : जिस topic पर हम post लिखते है उस topic की main image में आपको main keyword add करना है और सबसे अच्छा रहेगा कि आप उसमे post का title ही add कर दो साथ ही post topic related keyword भी add कर सकते हो.

अब बात करे Others image की तो, Others image add करते है post topic समजाने के लिए उस image में आपको जिस चीज को समजाने के लिए image add करते हो वो Alt Text add करे.

Alt Text add करने से (search engine) को पता चलते है कि आप उस image में क्या बता रहे हो और image किस topic पर है, तो इस लिए Alt text add करना बहुत जरूरी है.

8. Add Keyword In First And Last Paragraph

Post के Main keyword को सारे post में तो use करना है साथ ही First and Last paragraph में जरूर use करे seo friendly post के लिए.

9. Write SEO Friendy Description

Post Meta Description ? यानी post में क्या बताया गया है, post किस के बारे में लिखी गयी है, इस post में क्या जानने को मिलेगा, Meta Description post की short details होती है.

Description से search enging को और साथ ही जो भी कोई search करता है उसे post को समझने में आसानी होती है, Meta Description search enging में post Title के नीचे show होता है.

Meta Description कैसे लिखे, Yoast SEO plugin से meta description add करना बहुत ही आसान है और S E O friendly post के लिये बहुत जरूरी भी है

Meta description लिखने के लिए, Post लिखते time या Edit Post में Yoast SEO option में > Edit sinippet < option पर click करे, Click करते ही आपको Meta Description edit box दिखेगा लिखे.

10. SEO Friendly Post + Create Quality Backlink

Post लिखने के बाद post को rank कर वाने के लिए post Backlink Create करना भी जरूरी है, Backlink create करने के लिए post को अपने सारे social media accounts में share जरूर करे.

Ending Moment :

So friends आपने देखा कि SEO Friendly Post कैसे लिखे SEO Friendly Article Google Top Rank में कैसे लाये, यहा हमने कूच point बताये इसको आप use करे follow करे और अपने post को rank करवाये, आपको हमारी यह post कैसी लगी वो हमे comment कर के बताये and keep visit.

Leave a Reply