Web Hosting क्या है in Hindi | What is Web Hosting | Best Hosting

Web Hosting Kya Hai in Hindi What is Web Hosting | Shared | Cloud | VPS | Dedicated | इसमे से Best Hosting कोनसी है और किस होस्टिंग को कब या कहा use किया जाता है.

Web Hosting Kya Hai in Hindi What is Web Hosting kya hoti hai Best Hosting hindi me Shared Hosting Cloud Hosting VPS Hosting Dedicated server
वेब होस्टिंग क्या है

नमस्ते दोस्तो और स्वागत है आपका हमारी इस site पर, इस पोस्ट में हम जानेगे वेब होस्टिंग के बारे में, क्या होती है वेब होस्टिंग और देखेगे की कितने प्रकार की होती है होस्टिंग और क्यों.

Web Hosting Kya Hai in Hindi What is Web Hosting | Best Hosting ?

दोस्तो जिस तरह आज आपने RDNTechnical.com site को visit किया है उस तरह आप कई सारी साइट को विजिट करते होंगे पर क्या आपको पता है यह सभी साइट कहा store होती है या इन सभी वेबसाइट के data को कहा पर रखा जाता है और वेबसाइट कैसे बनती है ?.

अगर आप Website Creator हो तो आपको पता ही होगा कि वेबसाइट कैसे बनती है, और अगर आप Creator नही है पर आप Website Creator बनना चाहते है और साइट बनाने के बारे में जानकारी नही है तो आपको पेहले कूच चीज की जानकारी होनी चाहिये तो इस पोस्ट में हम Web Hosting Kya Hai वो जानेगे.

दोस्तो इस पोस्ट में हम होस्टिंग के बारे में आपको बतायेगे पर आपको डॉमिन के बारे में भी information नही है तो इस पोस्ट को पढ़े : Domain क्या है | Domain Name क्या होता है | What is Domain in Hindi

Web Hosting Kya Hai ?

तो चलये जानते है कि Web Hosting Kya Hai ? वेब होस्टिंग क्या होती है इसका मतलब क्या है, वेब होस्टिंग वेबसाइट बनाने की एक जगह होती है, होस्टिंग में website के डेटा को रखा जाता है manage किया जाता है और publish कर के लोगो को दिखाया जाता है.

Hosting को आप Server host Computer कह सकते है इसमे में बहुत सारी चीजें होती है Storage, RAM, othre Functions, Features and resources जिसकी हेल्प से वेबसाइट को बनाया जाता है.

Hosting – Server host Computer हमेसा internet network से जुड़ा रेहता है, Online रेहता है ताकि हम वेबसाइट को अपने internet की हेल्प से access कर सके.

बात करे हम जो use करते है smartphone या laptop, computer उसकी तो उसमे भी Storage, RAM, और दूसरे Features होते है जिस की हेल्प से हम उसमे Software – Apps, Games, Photos, MP3, Vidoes, को use करते है चलाते है.

इसी तरह से होस्टिंग भी वर्क करती है पर होस्टिंग को वेबसाइट बनाने के लिये design किया गया है और बनाया गया है.

हम जो smartphone या laptop, computer use करते है इसमे privacy होती है, इसको Personal use के लिये बनाया गया है, Personal use के लिये design किया गया है, और होस्टिंग को वेबसाइट के लिये बनाया गया है.

होस्टिंग एक सर्विस है वहा पर हम अपने Content को add कर सकते है upload कर सकते है अपने Content को वेबसाइट web page पर दिखा सकते है public को access दे सकते है.

Types Of Hosting

  • Shared Hosting
  • Cloud Hosting
  • VPS Hosting
  • Dedicated Hosting

Web Hosting Kya Hai in Hindi

Shared Hosting क्या है

Shared Hosting क्या है इसका मतलब क्या होता है, तो चलये जाते है इसके बारे में Shared hosting की बात करे तो इसमे एक server host computer होता है और एक ही server host computer के resources को दूसरे के साथ भी share किया जाता है.

हमारे केहने का मतलब यह है कि एक ही बड़े server में server computer में ही अलग अलग दूसरे multiple server बना कर दिया जाता है, एक ही Service के resources को multiple site में use किया जाता है, एक ही System में से multiple server बना कर share किये जाते है.

यान की एक System में से multiple server बना कर उसकी RAM and Other resources को multiple server, Multiple site में use किया जाता है share किया जाता है इस लिये इस होस्टिंग को Shared Hosting केहते है.

Shared Hosting में इसके resources को share किये जाते है इस लिये इस होस्टिंग की पर Price भी कम होती है.

Shared Hosting वो लोग use करते है जिस के पास ज्यादा पैसा नही हो, New Website Creator हो, Website में कम traffic हो.

Shared Hosting use करते time वेबसाइट में ज्यादा traffic आने से site down होती है या अपनी वेबसाइट की loading speed fast चाहिये तो दूसरी होस्टिंग use कर सकते हो.

Cloud Hosting क्या है ?

तो दोस्तो अब बात करते है Cloud Hosting क्या है ? क्लाउड होस्टिंग की बात करे तो यह multiple server का एक Group होता है, क्लाउड होस्टिंग में बहुत सारे server computers होते है जो कि multiple जगह पे store होते है.

Shared Hosting के मुकाबले Cloud hosting अच्छी होती है, पर इस कि price भी थोड़ी ज्यादा होती है क्योंकि इसमे resources ज्यादा मिलते है इसकी performance अच्छी होती है और यह होस्टिंग ज्यादा trafic को भी manage कर सकती है.

दोस्तो अगर आप Shared Hosting को अभी use कर रहे हो और आपकी वेबसाइट अभी या आने वाले टाइम में site down होती है ज्यादा trafic आने से तो आप Cloud hosting को use कर सकते हो.

VPS Hosting क्या है ?

  • VPS – Virtual Private Server

VPS Hosting क्या है ?. तो चलये अब बात करते है vps hoating के बारे में, इस होस्टिंग में एक server को किसी एक को ही दिया जाता है, मतलब की हम vps hoating लेते है तो उसमे जो server हमे दिया जाता है वो केवल हमारे लिये ही use होता है उसके resources को किसी दूसरे के साथ share नही होता.

जैसे पेहले हमने बताया की Shared Hosting में resources को एक – दूसरे के साथ share किया जाता है इस लिये उसे shared hosting केहते है, और इसमें resources को केवल हमारे लिये होते है इस लिये इस होस्टिंग को vps hoating केहते है.

VPS Hosting हमे कैसे मिलती है वो थोड़ा समझते है, इसमे एक बडे Powerful Server में अलग – अलग virtual server बना कर हमे दिया जाता है, चलये थोड़ा Example से समझते है.

Example Using Shopping Mall : जैसे shopping mall मैं बहुत सारी अलग – अलग shop होती है और जो भी उस shop को लेता है वो उसमे जो चाहे बेच सकता है क्योंकि वो उसीके लिये होती है उस shop पर किसी दूसरे का हक नही होता.

Shopping Mall बहुत बडा होता है इस लिये कोई एक लेगा नही क्योंकि उसको उतनी जरूरत नही जोति और Shopping Mall को भी इसी लिये बनाया जाता है कि लोग उसमे अपनी shop लेके अपना सामान sale कर सके या और कूच भी उसमे कर सके और उसको अच्छा benifit हो.

तो इसी तरह VPS hosting में एक बडे server में अलग – अलग virtual server बना कर देते है, और इस virtual server के resources किसी और को नही दिया जाता है वो केवल उसी के लिये होता है.

VPS hosting की price Shared Hosting और Cloud Hosting से भी ज्यादा होती है क्योंकि vps hosting उनसे ज्यादा powerful होती है.

Dedicated Hosting ?

अब हम Dedicated Hosting के बारे में जानेगे dedicated hosting किया होती है ? जैसे हमने VPS hosting के बारे में बताया की एक बडे server में अलग – अलग server बना कर दिया है पर Dedicated Hosting में एक पूरा server ही दिया जाता है, किसी और server में server बना कर नही देते है.

Dedicated Hosting में एक पूरा server system ही दे दिया जाता है और इस होस्टिंग में resources भी ज्यादा मिलते है तो होस्टिंग की Power भी दूसरी होस्टिंग से ज्यादा होती है, इस होस्टिंग को बहुत बडी यानी heavy traffic site में use किया जाता है.

Web Hosting Kya Hai in Hindi :- दोस्तो हमने आपको इनसे पेहले जो भी होस्टिंग के बारे में बताया उन सभी होस्टिंग से अच्छी होती है Dedicated Hosting साथ ही इसकी price भी इनसे ज्यादा होती है.

Best Hosting Company ? Lowest Price

1. https://cloudwingshost.com

दोस्तो Cloudwingshost.com पर आपको Lowest Price में होस्टिंग मिलेगी आपको बता दे कि इस site पर Shared hosting, WordPress hosting, Reseller hosting, VPS hosting होस्टिंग मिलेगी.

2. https://www.hostinger.in

अब बात करते है Hostinger.in के बारे में इस साइट पर Domain भी आपको मिलेगा और होस्टिंग भी मिलेगी इस साइट पर कोनसी होस्टिंग मिलेगी वो जानते है Shared hosting, WordPress hosting, VPS hosting, Cloud Hosting.

3. https://india.resellerclub.com

Resellerclub site की बात करे तो इस साइट पर Domain मिलेगा साथ ही Shared hosting, Cloud hosting, WordPress hosting, VPS hosting, Dedicated Server, ओर भी others product मिलेगे.

Web Hosting Kya Hai in Hindi What is Web Hosting | Best Hosting ? : दोस्तो इस पोस्ट से आपको होस्टिंग के बारे में पता चल ही गया होगा कि होस्टिंग क्या है और किस type की होस्टिंग होती है साथ ही कब और क्यों use करनी चाहिये type of Hosting, इस पोस्ट से related अगर आपको कूच बताना है तो हमे comment कर के बताये और इस तरह की जानकारी के लिये RDNTechnical.com site को visit करते रहे.

Leave a Reply