Backlink Kya Hai | बैकलिंक क्या है ? Quality Backlink Kaise Banaye

Backlink Kya Hai Quality Backlinks Kaise Banaye Website SEO Improve Kaise Kare WordPress Blog seo Friendly DoFollow Backlinks Nofollow link hindi me
Backlink

Backlink Kya Hai | बैकलिंक क्या है ? What is Backlink In Hindi Quality Backlinks कैसे बनाये और Website SEO Improve करे WordPress Blog seo Friendly DoFollow Backlinks और Nofollow link की जानकारी हिंदी में.

Backlink Kya Hai | बैकलिंक क्या है ? Quality Backlinks Kaise Banaye

Hello दोस्तो हम जानेगे की Backlinks क्या है Backlink क्यों जरूरी है Website SEO के लिये, हम Quality Backlink Creator कर के अपनी site का SEO Improve कर सकते है.

Backlink क्यों बनाये ?

  • Website – Post Rank Improve होगी.
  • Traffic Increase होगी.
  • लोगो को आपकी Site के बारे में पता चलेगा.
  • Website Popular ही जायेगी.
  • Earning Increase होगी.

दोस्तो अगर आपको अपनी site को search engine में Top Rank में लाना हे साथ ही अपनी website में अच्छी trafic चाहिए तो Quality Backlinks बनाना जरूरी है तो Guys सबसे पेहले हम जानेगे Backlink Kya Hai.

Backlink Kya Hai ? बैकलिंक क्या है

अब हम जानते है और समजते है कि क्या है ये Backlinks, आपको बतादे की यह वो links होती है जो हम अपनी site – Posts link को किसी others site में add करते है या share करते है और उस link पर click करके कोई हमारी website पर आता है, मतलब दूसरी site से हमारी site पर ले जाये उस link को Backlink कहते है.

दोस्तो जैसा कि हमने जाना की हम किसी others site मे अपने site की पोस्ट link को add करते है वो हमारी साइट की बैकलिंक होती है पर वो लिंक उस साइट के लिये Outbound link – External link होती है क्यों कि वो लिंक उस site से दूसरी site पर ले जाती है.

तो Friends आपको पता चलहि गया होगा की Backlink Kya Hai ? बैकलिंक क्या है और किसे कहते है.

Backlinks Kitni Types Ki Hoti Hai / Type of Backlinks ?

1. High Quality Backlinks कैसे बनाये ? : High Quality Backlink बनाने के लिये दोस्तो आपको popular site से Backlink create करनी होगी साथ ही आपको अपनी दूसरी साइट या फिर अपने friends की साइट में अपने site – posts link add कर के Backlinks create करनी होगी.

दोस्तो जब आप popular site से Backlink create करे तब आपकी एक बात ध्यान में रखेनी ? और वो है की आपकी site पर जिस related topics पर आप post लिखते हो उसी related site से Backlinks बनाये.

2. Low Quality Backlinks : इसका मतलब अगर आप कोई ऐसी site से बैकलिंक बनाते है जोकि spam sites हो या illegal content sites हो illegal download site हो, मतलब की कूच गलत चीजो को share करती हो उस तरह की साइट से Backlink ना बनाये.

3. Link Juice – Backlink : मतलब की अगर कोई उसकी site के home page में या post में आपकी site की link – post की link को hyperlink करता है इसका मतलब है कि clickable link add करता है उस तरह की link को Link Juice कहते है, : जैसे हमने High Quality Backlinks Create करने के बारे में बताया.

Link Juice से site – post rank better होगी और domain authority improve होगी.

4. Nofollow Backlinks : कैसे Create करे और क्यों.

Example Default Link : <a href=”https://yourwebsite.com”>Link Text</a>

Example Nofollow Link : <a href=”https://yourwebsite.com”rel=”nofollow”>Link Text</a>

Nofollow link कब use होती है वो जानते है :- अब हम अपनी site में किसी दूसरी site की link add करते है और हम चाहते है कि वो link search engine follow ना करे तो हमे rel=”nofollow” tag को use करना है जैसे हमने ऊपर Example में दिखाया.

दोस्तो आपको बतादे की Nofollow Backlink से post को rank कर वाने में कोई भी help नही होती है क्योंकि Nofollow Backlinks का search engine में value नही होता है.

5. Dofollow Backlink : अब हम कोई link को अपनी site में add करते है और हम चाहते है कि search engine वो link को follow और index करे तब rel=”dofollow” tag use करना है.

Note : अब हम किसी भी link को अपनी साइट में add करते है तो वो लिंक by default Dofollow ही होती है, Post Dofollow Backlink Create करने से पोस्ट को search engine rank होने में help होती है.

Backlinks Kaise Banaye ? बकलिंक्स कैसे बनाये

1. Quality Content लिखे

Quality Content लिखना मतलब की आप जो भी कूच अपने post में बता रहै हो उसकी पूरी जानकारी उस पोस्ट में हो और details में बताया हो, आपका viewers जिस information जानने के लिये आपके पोस्ट को visit किया हो वो उसे मिल सके.

Quality Content लिखेगे तो लोगो को आपकी पोस्ट पसंद आयेगी तो वो खुद ही पोस्ट share करेगे और Recommend करेगा.

2. Share On Social Media

Friends जब आप कोई new post को publish करो तब उस पोस्ट को अपने सभी Social Media Account में share जरूर करे, Social Media site में अपने पोस्ट share करने से आपकी पोस्ट पर traffic मिलेगा साथ ही Backlinks भी बनेगी.

3. Comments करे

अब जानते है Comment करने के बारे में :- Comments करे मतलब की अपनी website से related दूसरी site को visit कर के उसके पोस्ट को read कर के उस पोस्ट के बारे में Comment करना.

Question and answer site को visit करे Example जैसे – Quara.com को visit करे और वहा किसी ने कोई Question किया हो और उस पर आपने कोई पोस्ट लिखी हो तो उसे अपने पोस्ट के बारे में बताये और उस post की link वहां दे.

4. Guest Blogging

Guest Blogging करे मतलब अपनी
Site से related दूसरी popular site में post add करे, दोस्तो इस तरह की कूच site है जो Guest post submit करने का option देती है वहा पर Guest Blogging करे.

Guest Blogging में अपने post लिखे और उस post में अपने बारे में बताये और अपनी site के बारे में भी बताये साथ ही उसमे अपनी site की link भी add करे.

Backlink Kya Hai | बैकलिंक क्या है ? Quality Backlink Kaise Banaye : i hope दोस्तो की आपको इस पोस्ट से बहुत ही help होगी ओर अब आपको Backlinks के बारे में पता चल ही गया होगा अगर आपको हमे कोई suggestions देना हो या इस पोस्ट के बारे मे बताना होतो हमे Comment करे और इस तरह की Updates के लिये RDNTechnical.com को visit करते रहे.

4 Comments
  1. manish kumar says

    Really helpful article thanks for sharing

    1. RDN Technical says

      Thank you for sharing your thought

  2. santosh joshi says

    nice information thanks by usehindi

Leave a Reply